12th ke baa kya kare | what After Class 10th

12th ke baa kya kare | what After Class 10th

दोस्तों स्वागत है आपका इस नए पोस्ट में तो दोस्तों जैसा कि आप लोग जान रहे हैं की अभी अभी आप लोगों का 12वीं का परीक्षा संपन्न हुआ है और आगे आप लोग यह भी सोच रहे होंगे की अब आगे आ गए क्या किया जाए क्योंकि बहुत सारे स्टूडेंट यह सोच नहीं पाते हैं की हमें क्या करना चाहिए तो आप लोग इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ेंगे तो आप लोगों को जरूर पता चल जाएगा की 12वीं के बाद आखिर में क्या करें वैसे भी 12वीं करने के बाद किसी भी विद्यार्थी के लिए बहुत ही जरूरी हो जाता है कि आखिर वह क्या करें कैसे करें कि उसे जल्द से जल्द कोई ना कोई ऐसा कोर्स मिल जाए की वह उस क्षेत्र में आसानी से अपना करियर बना सके क्योंकि 12वीं के बाद एक ऐसा दौर शुरू होता है कि जहां से विद्यार्थी को अपना भविष्य तय करना पड़ता है  यह जो मैं बताने वाला हूं आप लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद दिशा सूचक होने वाला है, तो चलिए मैं आप लोगों को बताने वाला हूं की 12वीं के बाद कौन-कौन से क्षेत्र में किस-किस विषय से आप क्या कर सकते हैं।

दोस्तों 12वीं के बाद आपके पास अनेकों प्रकार के रास्ते अर्थात क्षेत्र खुल जाते हैं जिसमें विद्यार्थी को अर्थात स्टूडेंट को पता ही नहीं चल पाता है कि 12th के बाद हमें किस क्षेत्र में जाना है? और बहुत ही जल्द सफलता को प्राप्त करना है क्योंकि उनको यानी कि उन सभी विद्यार्थी को पता ही नहीं चल पाता है किस विषय से कौन सा कोर्स होता है और उसका क्या स्कोप है यानी कि उस क्षेत्र में सरकारी अथवा गैर सरकारी किसी भी प्रकार का नौकरी है या नहीं और इन सभी चीजों का पता विद्यार्थी को तभी चल पाता है जब उन्हें पता होना चाहिए कि हमें साइंस के बाद कौन कौन सा विषय से क्या करना है? और कॉमर्स के बाद कौन-कौन सा विषय से क्या करना है? और आर्ट्स के बाद भी कौन-कौन सा विषय से क्या करना है? तो इस पोस्ट में मैं आप लोगों को इन सभी चीजों के बारे में बताने वाला हूं की किस विषय Subject में क्या-क्या होता है कौन-कौन से कोर्स होते हैं बताने वाला हूं

12वीं के बाद ( Science student ) क्या करें ?

दोस्तों यदि आप 12वीं के बाद साइंस सब्जेक्ट का चयन करते हैं तो आपके पास साइंस सब्जेक्ट से बहुत सारे रास्ते यानी कि क्षेत्र खुल जाते हैं जिसमें की आप बेहतर कर सकते हैं।

12वीं , स्टूडेंट दो प्रकार से करते हैं

1.PCM

2.PCB

12वीं के बाद PCM (Physics , Chemistry , Maths)

दोस्तों जो भी स्टूडेंट PCM रखते हैं रखते हैं तो उनका मकसद होता है कि मैं इंजीनियर बनूं यदि आप इंजीनियरिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं

तो आप अच्छी कॉलेज से BTech कर सकते हैं लेकिन उनके लिए आपको सबसे पहले एक Entrence Exam Qualify करना पड़ता है जिस एंट्रेंस एग्जाम को IIT , JEE (Mains+Advance) के नाम से जाना जाता है इस एग्जाम को यदि आप क्वालीफाई कर जाते हैं तो आपका Admission Government कॉलेज मैं आपके आए हुए एग्जाम में Rank के अनुसार से होता है। या नहीं तो आप प्राइवेट से भी बहुत सारे कॉलेज है वहां आप वहां से आप इंजीनियरिंग का कोर्स कर सकते हैं। और आप अपना भविष्य को बेहतर बना सकते हैं।

दोस्तों आप इंजीनियरिंग के अलावा भी कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं 12वीं के बाद तो चलिए देखते हैं इन सभी प्रकार की कोर्स भी आप कर सकते हैं जोकि नीचे दिया गया है।

1.बैचलर इन टेक्नोलॉजी (B.Tech)

2. बैचलर ऑफ साइंस (B.Sc)

3. NDA

4. बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (B.Arch)

5. बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA)

6. मर्चेंट नेवी (B.Sc. Nautical Science)

7. Pilot (इंडियन फ्लाइंग स्कूल्स 2-3 साल का CPL प्रोग्राम करवाती हैं)

8. Railway Apprentice Exam (चयन के बाद 4 साल का प्रशिक्षण)

9. B.sc Agriculture

इसके अलावा भी आप ICAR जैसे Exam का भी prepration कर सकते हैं।दोस्तों यदि आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नहीं जाना चाहते हैं तो भी आपके पास बहुत सारे रास्ते हैं जिस में भी आप अपना भविष्य को बेहतर बना सकते हैं जैसे कि आप 12वीं के बाद B.sc कर सकते हैं और आप B.sc नहीं करना चाहते हैं तो आप B.A भी कर सकते हैं यदि यह भी पसंद नहीं है तो आप B.Com भी कर सकते हैं।

12वीं के बाद PCB(Physics , Chemistry , Biology)

दोस्तों यदि आप 12वीं के बाद PCB रखते हैं तो आप इंजीनियरिंग तो नहीं कर सकते हैं लेकिन आप इसको छोड़ कर आप अन्य सभी क्षेत्र में जा सकते हैं जैसे कि Doctor , Professor , IAS  आदि प्रकार की बहुत सारे क्षेत्र हैं। यदि आप डॉक्टर के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आप NEET जैसे Exam को Qualify करके आसानी से अपने अच्छे रैंक के अनुसार किसी भी कॉलेज से डॉक्टर बन सकते हैं प्रोफेसर के क्षेत्र में जमा चाहते हैं तो आप वहां भी जा सकते हैं आईएस क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो उस क्षेत्र में भी जा सकते हैं

इसके अलावा भी आप अन्य क्षेत्र में जा सकते हैं जो कि नीचे दिया गया है।

1. बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (MBBS)

2. बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (BDS)

3. बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (BHMS)

4. बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (BAMS)

5. बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (BUMS)

6. बैचलर ऑफ साइंस (B.Sc)

7. बीएससी इन एग्रीकल्चर

8. बी. फार्मा

9. बायोटेक्नोलॉजी

10. Bioinformatics

11. बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी (BPT)

12. माइक्रोबायोलॉजी

13. जेनेटिक्स

14. एनवायरनमेंटल साइंस

15. Forensic Science

16. नर्सिंग

17. बैचलर ऑफ वेटेरिनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंड्री (B.V.Sc. & AH)

18. B.sc Agriculture 

12वीं के बाद ( Arts Student) क्या करें ? 

दोस्तों यदि आप 12वीं Arts Subject से किए हैं तो इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की 12th से आज रखने के बाद हम आ गए कौन-कौन सा विषय का तैयारी कर सकते हैं और आगे इस विषय का क्या भविष्य रहेगा।

दोस्तों Arts Subject से आप यदि ट्वेल्थ किए हैं तो आगे आप Arts से स्नातक कर सकते हैं लेकिन बहुत सारे विद्यार्थी जो आर्ट्स विषय को महत्व नहीं देते हैं लेकिन यह विषय बहुत ही महत्वपूर्ण होता है  और इस क्षेत्र में भी बहुत सारे अच्छे-अच्छे स्कोप है जैसे जो भी विद्यार्थी आईएएस की तैयारी यानी कि सिविल सर्विसेज की परीक्षा देते हैं तो उनको भी इस विषय का अध्ययन करना पड़ता है और जो बड़े-बड़े नेते या बड़े-बड़े राजनीतिक विशेषज्ञ अथवा अन्य प्रकार की बड़े-बड़े पद की प्राप्ति के लिए इस विषय का अध्ययन किया जाता है

12वीं के बाद आर्ट्स स्टूडेंट के लिए दिए गए कुछ कोर्स जोकि नीचे दिए गए हैं।

1. बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA)

2. बैचलर ऑफ आर्ट्स एंड बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिव लॉ (BA LLB)

3. बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (BJMC)

4. बैचलर ऑफ एलीमेंटरी एजुकेशन (B.El.Ed)

5. बैचलर ऑफ सोशल वर्क (BSW)

6. बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA)

7. बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM)

8. बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) 

12वीं के बाद ( Commerce student ) क्या करें ? 

दोस्तों यदि आप 12वीं कॉमर्स से किए हैं तो आपके पास इसके आगे बहुत सारे रास्ते हैं तो दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि कौन कौन सा रास्ता आपके लिए बहुत अच्छा होने वाला है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और आपक पता चल जाएगा की कौन सा कोर्स हमें करनी चाहिए।

दोस्तों कॉमर्स से 12वीं करने के बाद बहुत सारे स्टूडेंट भी काम करते हैं लेकिन आगे उनको इससे भी अच्छे-अच्छे कोर्स के बारे में पता नहीं होने के कारण वह जल्दबाजी कर बैठते हैं। और बीकॉम जैसे इत्यादि प्रकार की कोर्स कर लेते हैं लेकिन बीकॉम , फाइनेंस , मैनेजमेंट , Law , LLB भी बहुत ही अच्छा कोर्स होता है । लेकिन एलएलबी करने के लिए आपको CLAT की परीक्षा पास करनी पड़ेगी। तो इस पोस्ट में मैं आप लोगों को बीकॉम के अलावा भी और उन सभी कोर्स के बारे में बताऊंगा जो आप कर सकते हो। और उस क्षेत्र में बेहतर कर सकते हैं।

नीचे दिए गए कुछ कोर्सेज जोकि आप बारहवीं कॉमर्स के बाद कर सकते हैं। 

1. B.Com (General)

2. B.Com (Hons.)

3. बैचलर इन बिजनेस स्टडीज (BBS)

4. बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS)

5. बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA)

7. बैचलर ऑफ कॉमर्स एंड बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिव

8. लॉ (B.Com LLB)

9. चार्टर्ड अकाउंटेंसी (CA)

10. कंपनी सेक्रेटरी (CS)

11. सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (CFP)

12. कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA) 

12वीं के बाद B.ed कैसे करें ? 

दोस्तों यदि आप सोच रहे हैं 12वीं के बाद b.Ed करें तो आप बिल्कुल कर सकते हैं लेकिन b.Ed करने के लिए आपकी उम्र Minimum 21 वर्ष और Maximum 35 वर्ष होनी चाहिए। 

दोस्तों Intigrated B.ed कोर्स करने के लिए आपको 4 वर्ष का समय लगता है यकीनन यह बहुत ही अच्छी कोर्स है जोकि अधिकांश स्टूडेंट टीचर बनने के लिए करते हैं यदि आप टीचर बनना चाहते हैं तो इस कोर्स को कर सकते हैं।

दोस्तों सरकारी कॉलेज से यदि आप भी ऐड करना चाहते हैं तो आपको पहले उसकी एंट्रेंस परीक्षा देनी पड़ेगी उसके बाद ही आप सरकारी कॉलेज से b.Ed कर सकते हैं वैसे आप यदि सरकारी कॉलेज नहीं करना चाहते है तो बहुत सारे प्राइवेट कॉलेज की b.Ed करवाती है तो वहां से भी आप कर सकते हैं लेकिन उस कॉलेज से करने से पहले आप यह पता कर ले कि कॉलेज को मान्यता प्राप्त है कि नहीं ।

दोस्तों b.Ed करने के लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि b.Ed वह सभी स्टूडेंट्स कर सकते हैं जो आर्ट्स से ऑनर्स किए हैं। या कॉमर्स से ऑनर्स किए हैं। या साइंस ऑनर्स की है। और आप को b.ed करने के लिए कम से कम स्नातक में 50% अंक होनी चाहिए वह भी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से।

12वीं के बाद Diploma कैसे करें ? 

दोस्तों यदि आप 12वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि आप सही सोच रहे हैं क्योंकि इस कोर्स को बहुत स्टूडेंट करते हैं और करना भी चाहते हैं क्योंकि डिप्लोमा एक ऐसी कोर्स है जिसमें जॉब आसानी से मिल जाती है सरकारी नौकरी दी मिल जाती है।

दोस्तों डिप्लोमा कोर्स आपका 1 से 3 वर्ष तक का होता है। जो कम समय में की जाने वाली एक अच्छी कोर्स है और इसका भविष्य बहुत ही अच्छा है दोस्तों नीचे दिए गए कुछ डिप्लोमा कोर्स है जोकि साइंस स्टूडेंट के लिए है।

1. डिप्लोमा इन नर्सिंग

2. डिप्लोमा इन फिजियोथेरेपी

3. डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी

4. डिप्लोमा इन रेडियोलॉजिकल टेक्नोलॉजी

5. डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

6. डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग

7. डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग

8. डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियरिंग

9. डिप्लोमा इन बायोटेक्नोलॉजी

10. डिप्लोमा इन न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स 

दोस्तों आपको बताऊंगा कि Arts में भी कुछ ऐसी डिप्लोमा कोर्स होती है जो की बहुत ही अच्छा होता है।12वीं के बाद Arts Student के लिए Diploma कोर्स जो नीचे दिया गया है जिसको करके आप अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

1. डिप्लोमा इन 3D एनिमेशन

2. डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग

3. डिप्लोमा इन मल्टीमीडिया

4. डिप्लोमा इन एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग

5. डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट

6. डिप्लोमा इन साउंड रिकार्डिंग

7. डिप्लोमा इन ट्रैवल एंड टूरिज्म 

दोस्तों कॉमर्स में भी कुछ ऐसी डिप्लोमा कोर्स होती हैं जो कि बहुत ही उपयोगी कोर्स माने जाते हैं जिसको करने के बाद आप बहुत अच्छी तरीके से किसी भी क्षेत्र में जा सकते हैं । नीचे दिए गए कुछ कोर्सेज।

1. डिप्लोमा इन फाइनेंशियल
2. डिप्लोमा इन अकाउंटिंग
3.डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस 

12वीं के बाद इंजीनियर (Engineer) कैसे बने ?

दोस्तों 12वीं के बाद यदि आप इंजीनियर बनना चाहते हैं तो मैं बता दूं आपको की इंजीनियर जो होते हैं वह आपका ITI करके भी बनते हैं Polytechnic करके भी बन सकते हैं और BTEC करके भी बनते हैं लेकिन आईटीआई करके जो इंजीनियरिंग करते हैं या जो इंजीनियर बनते हैं वह मीनिंग इंजीनियर होता है और पॉलिटेक्निक करके जो इंजीनियर बनते हैं वह मिडिल इंजीनियर होता है लेकिन बीटेक करके जो इंजीनियर बनते हैं वह बहुत ही अच्छे इंजीनियर होते हैं ।

यदि आप सोच रहे हैं की इंजीनियरिंग करने के लिए कोर्स कैसे की जाती है कहां से की जाती है तो मैं आपको बता दूं की इंजीनियरिंग आप प्राइवेट कॉलेज से भी कर सकते हैं और गवर्नमेंट कॉलेज से भी कर सकते हैं लेकिन प्राइवेट कॉलेज से यदि आप बी टेक आईटीआई पॉलिटेक्निक इत्यादि प्रकार की कोर्स करते हैं तो एक बार जरूर पता कर लें की वह कॉलेज मान्यता प्राप्त है कि नहीं।

यदि इंजीनियरिंग का कोर्स गवर्नमेंट कॉलेज से करना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको एंट्रेंस परीक्षा देनी होगी जैसे कि आईटीआई की एंट्रेंस एग्जाम और पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम और बीटेक के लिए आपको IIT , JEE(Mains+Advance) जैसे परीक्षाएं  पास करनी पड़ती है।

12वीं के बाद Computer Course कैसे करें ?

दोस्तों यदि आप 12वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि आज की समय एक ऐसी समय है जोकि पूरी तरीके से कंप्यूटराइज हो चुकी है यानी कि हम ऐसा कर सकते हैं की पूरी दुनिया ऑनलाइन सिस्टम पर आ चुकी है क्योंकि आज हम देखते हैं कि जो भी चीज हम पहले ऑफलाइन में करते थे अब वह सभी ऑनलाइन हो रहे हैं।

इस तरह इन सभी चीजों की समस्याओं को हल करने के लिए हमें कंप्यूटर जैसी तकनीक का इस्तेमाल करना आना चाहिए क्योंकि अभी के समय में बड़ी-बड़ी कंपनियां बड़े-बड़े प्रोडक्ट और किसी भी प्रकार की सुविधाएं ऑनलाइन हो चुकी है तो इन सभी प्रकार की समस्याओं को पूर्ति करने के लिए आज बहुत सारे कंप्यूटर कोर्स निकल चुके हैं जिसको आप सीख करके आप इस क्षेत्र में अच्छी इनकम की स्रोत बना सकते हैं।

दोस्तों अभी के समय में पढ़ाई से लेकर खाने-पीने इत्यादि सभी प्रकार की चीजें ऑनलाइन आ चुकी है और सभी मनुष्य  इसे और ज्यादा लाना चाह रहे हैं ताकि किसी को दिक्कत ना आए। पूरी दुनिया इसी समस्या को हल करने में लगी हुई है इन सभी प्रकार की समस्याओ का हल करने के लिए हमें कंप्यूटर कोर्स करने चाहिए।

कंप्यूटर सीखने से आपके कैरियर में हैं बहुत प्रकार की सुधार आ सकती है नीचे दिए गए कुछ कंप्यूटर कोर्स जोकि बहुत महत्वपूर्ण है।

1. डिप्लोमा इन 3D एनीमेशन (Diploma in 3D Animation)

2. डिप्लोमा इन ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग (Diploma in Graphics designing)

3. डिप्लोमा इन वेब डिजाइनिंग ( Diploma in Web Designing )

4. डिप्लोमा इन डिजिटल फिल्म मेकिंग (Diploma in Digital Film Making)

5. बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन/ प्रोग्रामिंग (Bachelor of Computer Application/ Programming) 

6. डिजिटल मार्केटिंग

7. मोबाइल एप डेवलपमेंट

8. ई – अकाउंटिंग (taxation)

9. Tally ERP 9

10. साइबर सिक्योरिटी कोर्स

11. डाटा एंट्री ऑपरेटर

12. एडवांस्ड डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन

13. बेसिक कंप्यूटर कोर्स

14. कोर्स ऑन कंप्यूटर कांसेप्ट (CCC)

12वीं के बाद सरकारी नौकरी (Job)कैसे पाएं? 

दोस्तों यदि आप 12वीं के बाद सरकारी नौकरी की तलाश में है तो मैं आपको बताऊंगा कि 12वीं के बाद कौन-कौन से सरकारी नौकरी आप ले सकते हैं सरकारी नौकरी बहुत अच्छी नौकरी होती है क्योंकि जितने भी सरकारी कर्मचारी होते हैं सभी को एक विशेष प्रकार की सुविधाएं दी जाती है जिसमें बहुत सारे कर्मचारी को जो कि बड़े पद पर होते हैं या छोटे पद पर होते हैं उनको रहने के लिए क्वार्टर या अन्य प्रकार की सुविधाएं दी जाती है। नीचे दिए गए सरकारी नौकरी के कुछ लिस्ट जो कि आप 12वीं के बाद ले सकते हैं।

1. इंडियन आर्मी ऑफिसर

2. इंडियन एयरफोर्स ऑफिसर

3. एयरमैन

4. इंडियन नेवी ऑफिसर

5. कांस्टेबल

6. राज्य (state) पुलिस

7. लोअर डिविजनल क्लर्क

8. जूनियर सेक्रेटरीएट असिस्टेंट

9. पोस्टल असिस्टेंट

10. डाटा एंट्री ऑपरेटर

11. स्टेनोग्राफर ग्रेड C & D

12. शॉर्टिंग असिस्टेंट

13. कोर्ट क्लर्क

14. मल्टी टास्किंग स्टाफ

15. कमर्शियल कम टिकट क्लर्क

16. अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट

17. जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट18. जूनियर टाइम कीपर

19. ट्रेनिंग क्लर्क

20. असिस्टेंट लोको पायलट       इत्यादि………….. 

12वीं के बाद IAS की तैयारी कैसे करें ?

दोस्तों यदि आप 12वीं के बाद IAS की तैयारी करना चाहते हैं तो आप अभी से ही इसकी तैयारी शुरू कर दें क्योंकि इसकी तैयारी करने में 2 या 3 वर्ष की समय लगती है और आपको UPSC जैसे जैसे भारत की सबसे बड़ी परीक्षाओं को पास करना पड़ता है और उसके बाद बहुत सारे प्रक्रियाओं के बाद आपका चयन किया जाता है एक IAS के रूप में।

आईएएस की परीक्षा की फॉर्म भरने के लिए आपकी योग्यता स्नातक होनी चाहिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से। ऐसा कहा जाता है की आईएएस की परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थी केंद्र सरकार के द्वारा निकाली गई पुस्तक NCERT का अध्ययन करते हैं।

आईएएस की तैयारी के लिए आप किसी भी कोचिंग संस्थान जैसे कि ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हो कम खर्च में या अधिक खर्च में अपने योग्य के अनुसार चुने और अच्छी लगन और मेहनत के साथ तैयारी करें क्योंकि इन परीक्षाओं में आपको धैर्य रखनी पड़ती है क्यों किया भारत की सबसे बड़ी परीक्षाओं में मानी जाती है।

सामान्य वर्ग (General) के विद्यार्थियों के लिए आईएएस बनने के लिए उनको कम से कम 90 Rank के अंदर आना चाहिए। और OBC , EWS  के विद्यार्थियों को आईएएस बनने के लिए कम से कम 300 Rank के अंदर आना चाहिए।

12वीं के बाद Agriculture  कैसे करें ? 

दोस्तों 12वीं के बाद यदि आप एग्रीकल्चर के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आप को सबसे पहले यह तय करना पड़ेगा कि आपको एग्रीकल्चर प्राइवेट से करना है या सरकारी से यदि आप एग्रीकल्चर प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो ध्यान रखें कि उस कॉलेज से एग्रीकल्चर करने से पहले आप पता कर ले कि उन कॉलेज में अच्छी पढ़ाई होती है या नहीं और उसे मान्यता प्राप्त है या नहीं।

और यदि आप एग्रीकल्चर गवर्नमेंट कॉलेज से करना चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस एग्जाम देनी पड़ेगी जिसे ICAR (Indian Council Agriculture Research) के नाम से जाना जाता है इस एट्रेंस को पास करने के बाद आपका एडमिशन ICAR के गवर्नमेंट कॉलेज में हो जाएगा और वहां से आप एग्रीकल्चर की सभी प्रकार की कोर्सेज कर सकते हैं।

यदि आप ICAR जैसे एग्जाम को क्वालीफायर नहीं कर पाते हैं तो कोई बात नहीं क्योंकि एग्रीकल्चर की सभी स्टेट में एक अपना अपना प्रवेश परीक्षा होती है और वहां से भी आप एग्रीकल्चर क्षेत्र में अपने-अपने स्टेट मैं जा सकते हैं। दोस्तों इस क्षेत्र में अन्य क्षेत्र की अपेक्षा आपको बहुत जल्द जॉब प्राप्त हो जाती है क्योंकि इस क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा स्कोप है।

दोस्तों इस क्षेत्र में मैथ्स ग्रुप या बायो ग्रुप या जो स्टूडेंट 12वीं में एग्रीकल्चर रखे थे वह स्टूडेंट भी इस क्षेत्र में जा सकते हैं इस प्रकार से तीनों क्षेत्र के स्टूडेंट के इस क्षेत्र में जाने से थोड़ी एग्जाम क्लियर करने में दिक्कतें आती है लेकिन इस क्षेत्र में स्कोप भी बहुत ही ज्यादा है।

नीचे दिए गए कुछ एग्रीकल्चर कोर्सेज जो कि आप करके आसानी से जॉब पा सकते हैं।

1. B.Sc Agriculture

2. B TECH Agriculture

3. Dairy Technology

4. Horticulture

5. सॉइल साइंस

6. एग्रोनमी

7. प्लांट पैथोलॉजी

8. एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स

9. प्लांट बायोकेमिस्ट्री

10. एक्सटेंशन एजुकेशन

11. बायोटेक्नोलॉजी

12. एंटोमोलॉजी

13. एनिमल साइंस 

12वीं के बाद Short Term (Skil Development course) 

दोस्तों यदि आप 12वीं के बाद इन सभी शॉर्ट टर्म कोर्स जैसे इसमें बहुत प्रकार के स्किल डेवलपमेंट कोर्स होते हैं यदि आप इसको कर लेते हैं तो आपके पास एक अच्छी तरीके के इनकम के स्रोत खुल जाते हैं ऐसा नहीं है की स्किल डेवलपमेंट करना अच्छी बात नहीं है लेकिन मैं आपको बता दूं अभी के समय में पढ़ाई के साथ-साथ आपके पास Skil भी होनी चाहिए क्योंकि अभी के समय में इसकी मांग मार्केट में बहुत बढ़ चुकी है।

नीचे दिए गए कुछ स्किल डेवलपमेंट के कोर्सेज जो आप कर सकते हैं।

1. Diploma in Interior Designing

2. Diploma in Advertising and Media

3. Diploma in Events Management

4. Diploma in Multemedia

5. Diploma in Photography

6. Diploma in Travel and Tourism

7. Diploma in Various Languages

8. Diploma in Digital Marketing

9. Diploma in Hotel Management

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको उन सभी कोर्स की जानकारी दे चुका हूं जोकि आपके लिए ट्वेल्थ के बाद क्या करना है का जवाब आपको मिल गया होगा दोस्तों 12वीं के बाद आप जिस भी क्षेत्र में जाना चाहते हैं उन सभी क्षेत्र की जानकारी इस पोस्ट में मैं आपको दे चुका हूं तो हमें उम्मीद है की 12वीं के बाद आपको क्या करनी चाहिए यह इस पोस्ट की मदद से आपको पता चल गया होगा तो दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो या आपके लिए यूज़फुल हो तो उन सभी स्टूडेंट के पास इस पोस्ट को शेयर करें जिनको की 12वीं के बाद अपना करियर चुनने में दिक्कतें आ रही है, धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page